Diseases Search
Close Button

Stay Healthy with Ayurveda

Search Icon

शीघ्रपतन कैसे ठीक करें: आयुर्वेदिक उपाय

शीघ्रपतन एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है जो कई पुरुषों को प्रभावित कर सकती है। यह समस्या उन लोगों को बाधित कर सकती है जो इससे गुजर रहे हैं। हम यहां कुछ आयुर्वेदिक उपायों के बारे में चर्चा करेंगे जो शीघ्रपतन को कैसे ठीक कर सकते हैं।

अश्वगंधा

अश्वगंधा एक प्राकृतिक जड़ी-बूटी है जो शीघ्रपतन को दूर करने में मदद कर सकती है। इसे रात को दूध के साथ लेने से फायदा हो सकता है।

तुलसी

तुलसी में विशेष गुण होते हैं जो शीघ्रपतन को कम करने में सहायक हो सकते हैं। तुलसी की पत्तियों को चबाकर या तुलसी का रस पीकर इसका उपयोग करें।

योग और प्राणायाम

योग और प्राणायाम का अभ्यास करना शरीर को शांति और स्थिरता प्रदान कर सकता है, जिससे शीघ्रपतन को कम किया जा सकता है। कुछ आसन और प्राणायाम रोजाना अपनाएं।

सर्वोत्तम आहार

आहार का महत्वपूर्ण भूमिका है जब बात होती है शीघ्रपतन की। सर्वोत्तम आहार लेना, ताजगी से भरपूर फल और सब्जियां खाना शीघ्रपतन को कम करने में मदद कर सकता है।

जिंक

जिंक की कमी भी शीघ्रपतन का कारण बन सकती है। जिंक भरपूर आहार लेने से शीघ्रपतन में सुधार हो सकता है।

इन आयुर्वेदिक उपायों को नियमित रूप से अपनाकर शीघ्रपतन से राहत प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, इससे पहले किसी चिकित्सक से परामर्श लेना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं और आपको अधिक मदद की आवश्यकता है तो कृपया अपने नजदीकी जीवा क्लिनिक या हेल्थ कोच से संपर्क करें।

ध्यान रखें, स्वास्थ्य का ध्यान रखना हमारे सुखद और समृद्धि जीवन के लिए महत्वपूर्ण है।

इन सभी उपायों का पालन करके आप शीघ्रपतन की समस्या से इज़त पा सकिन्गे और जीवा आयुर्वेद के सुझावों के साथ स्वस्थ जीवन का आनंद ले सकते हैं। तो अपने नजदीकी जीवा क्लिनिक पर जाएँ या कॉल करें .

To Know more , talk to a Jiva doctor. Dial 0129-4040404 or click on ‘Speak to a Doctor
under the CONNECT tab in Jiva Health App.

SHARE:

TAGS:

Comment

Be the first to comment.

Leave a Reply

Signup For Jiva Newsletter

Subscribe to the monthly Jiva Newsletter and get regular updates on Dr Chauhan's latest health videos, health & wellness tips, blogs and lots more.

Please fill your Name
Please fill your valid email
Book An Appointment Chat With Us