Diseases Search
Close Button

Stay Healthy with Ayurveda

Search Icon

मधुमेह से बचने के सरल उपाय

मधुमेह का सही समय पर इलाज या रोकथाम न होने पर यह घातक साबित हो सकता है। वर्तमान में भारत के 4.5 मिलियन से अधिक लोग मधुमेह जैसे भयानक रोगों से पीड़ित हैं। खाने की खराब आदतों, तनाव, व्यायाम आदि की कमी के कारण भारत में मधुमेह के रोगी तेजी से बढ़ रहे हैं। शरीर में इंसुलिन का स्राव कम होने से हम मधुमेह के शिकार हो जाते हैं।

मोटापे से बचें:

मोटापा मधुमेह के लिए एक प्रमुख कारण है, इसलिए खुद को बचाये रखें। हमेशा अपने वजन को नियंत्रण में रखें। रोज व्यायाम करने से मधुमेह का खतरा कम हो जाता है, क्योंकि इससे चयापचय ठीक हो जाता है। अच्छी सेहत के लिए रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम जरूर करें।

ट्रांस-फैट वाले खाद्य पदार्थों से बचें:

अगर आप मधुमेह जैसी गंभीर बीमारी से बचना चाहते हैं, तो ट्रांस-फैट का इस्तेमाल बिल्कुल बंद कर दें क्योंकि ट्रांस-फैट हमारे शरीर की प्रोटीन संरक्षित रखने की क्षमता को प्रभावित करता है। इससे शरीर में इंसुलिन की मात्रा घटती है और शुगर के स्तर में वृद्धि होती है। फाइबर-युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करके आप इस बीमारी से बच सकते हैं। जब रक्त में शर्करा बढ़ती है, तो फाइबर उसको अवशोषित कर लेता है। परिणामतः इंसुलिन कम हो जाता है और मधुमेह नियंत्रित रहता है।

धूम्रपान न करें:

धुआँ आपके शरीर के हार्मोनों को कुप्रभावित करता है और दिल की बीमारियों की सम्भावनाएँ बढ़ाता है। इसीलिए, धूम्रपान ना करें। इसे बंद करके आप स्वस्थ रह सकते हैं और मधुमेह को नियंत्रण में रख सकते हैं।

विटामिन और खनिज युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन:

मधुमेह को नियंत्रण में रखने के लिए और विटामिन व खनिजों की कमी को दूर करने के लिए आपको ताजे फल और सब्जियाँ खानी चाहिए।

ग्रीन टी:

ग्रीन टी शरीर से विषाक्त पदार्थों को ख़त्म करती है। एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होने के कारण यह रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में भी मददगार है। आप चाहें, तो जीवा डायबिटीज टी भी ले सकते हैं। इसके शक्तिशाली तत्व मधुमेह को काबू में रखने में आपकी मदद करते हैं।

To Know more , talk to a Jiva doctor. Dial 0129-4040404 or click on ‘Speak to a Doctor
under the CONNECT tab in Jiva Health App.

SHARE:

TAGS:

Comment

Be the first to comment.

Leave a Reply

Signup For Jiva Newsletter

Subscribe to the monthly Jiva Newsletter and get regular updates on Dr Chauhan's latest health videos, health & wellness tips, blogs and lots more.

Please fill your Name
Please fill your valid email
Book An Appointment Chat With Us